Friday, May 13, 2016

डेल कर्मचारी प्रशिक्षण और विकास के मामले का अध्ययन







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डेल की केस स्टडी: कर्मचारी प्रशिक्षण और विकास सीईओ अपनी कंपनी में नाटकों सीखने कि भूमिका पर खड़ा है जहां माइकल डेल, डेल कंप्यूटर निगम के सीईओ ने हाल ही में एक वार्षिक रिपोर्ट में संक्षेप। उन्होंने कहा कि यह एक प्रतिभाशाली कर्मचारियों डेल की सबसे बड़ी प्राथमिकता है और साथ ही इसकी सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई इमारत के तरीके पर जोर देते हुए किसी भी व्यवसाय में परिणामों का उत्पादन किया, जो लोगों को था। इस चुनौती दो प्राथमिक मुद्दों निहित। पहली बार जा रहा प्रशिक्षण, विकासशील और वे डेल का विकास उन्हें प्रदान करता है कैरियर के अवसरों पर capitalizing जारी रखने के लिए तो उनके मौजूदा कर्मचारियों को बनाए रखना है। दूसरे की जा रही है वास्तव में सफलतापूर्वक डेल समर्थन करने के लिए सभी स्तरों पर कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए। सीईओ डेल यह ध्यान देने का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र में रखने के लिए जारी रहेगा, उनका कहना है कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में दोनों मुद्दों से संबंधित प्रगति की कहा। डेल बाह्य शेष काम पर रखने, संगठन के भीतर से पदोन्नति के साथ अपने कार्यकारी स्तर के पदों के आधे से अधिक भरा हुआ था। डेल भी, लगातार दूसरे वर्ष के लिए, साथ ही कर्मचारी प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए मुआवजे के कार्यक्रमों में अपनी कोर के प्रशिक्षण और विकास कार्यक्रमों को संशोधित किया। माइकल डेल पर्याप्त संरचना के नियंत्रण से बाहर नहीं जाना होगा कि विकास को सुनिश्चित करने के लिए जगह में होना था कि इस बात पर जोर दे, जबकि लंबे समय से स्थापित प्रथाओं की कमी है कि अति-विकास कंपनियों, कभी बदलते पर्यावरण के साथ अनुकूल ढालने की बेहतर संभावना है कहा। उन्होंने कहा कि अति विकास सीखने और नेतृत्व विकास के बारे में एक विशेष ढंग से निपटा जाना चाहिए कहा। डेल लर्निंग Dell`s मानव संसाधन से संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए स्थापित किया गया था। प्रशिक्षण हमेशा डेल का एक अभिन्न हिस्सा रहा था, लेकिन 1995 में, यह कर्मचारियों firm`s अति विकास के साथ रखने के लिए पर्याप्त रूप से कुशल थे सुनिश्चित करने पर अधिक से अधिक जोर देने के लिए जरूरत का एहसास हुआ। डेल लर्निंग, 1995 में विस्तार के बाद भी उद्देश्यों की एक श्रृंखला के लिए सौंपा गया था: Dell`s प्रमुख व्यापार के साथ लाइन में सीखने लाना बनाना सीधे और खुले तौर पर उपलब्ध सीखने दक्षताओं के चारों ओर एक स्पष्टता Dell की अति विकास को बनाए रखने के लिए आवश्यक बनाने एक वैश्विक पाठ्यक्रम के माध्यम से स्थिरता प्रदान स्वाभाविक रूप से, अति विकास के लिए एक प्रतिक्रिया के रूप में, डेल नए कर्मचारियों, उत्पादों और बुनियादी काम कौशल को लक्षित करने के लिए अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम की तीन चौथाई की संरचना करने के लिए किया था। एक केंद्रीकृत कॉर्पोरेट टीम के प्रशिक्षण के विकास और प्रशासन के लिए स्थापित किया गया था। प्रशिक्षण प्रबंधकों के लिए नियुक्त किया गया: व्यवसाय आधारित शैक्षिक योजना का विकास योजना के क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार व्यापार जगत के नेताओं को पकड़ो पर्याप्त संसाधनों की योजना पर अमल करने के लिए मौजूद है कि यह सुनिश्चित करें योजना के प्रभाव पर रिपोर्ट रणनीतिक दिशा प्रदान करने के अलावा, कंपनी की टीम मांग पर Dells विभिन्न व्यवसायों की सेवा है कि पूर्ति टीमों में शामिल हैं। एक टीम Dells उत्पादों और सेवाओं पर प्रशिक्षण बिक्री और तकनीकी दर्शकों के लिए अधिगम उपकरण उत्पादन करता है। एक और 'शिक्षा सेवा', कक्षाओं, पंजीकरण, निर्धारण, ट्रैकिंग, और अन्य रसद प्रबंधन करता है। एक तीसरा समूह के कारोबार से अनुरोध विकास परियोजनाओं की निगरानी जो बेहद अनुभवी अनुदेशात्मक डिजाइनरों के होते हैं। मूलतः, प्रशिक्षण संगठन एक संघ के रूप में चल रही है। तीन भाग हैं: कॉर्पोरेट प्रशिक्षण, क्षेत्रीय (मानव संसाधन) प्रशिक्षण, और क्षेत्रीय (गैर-एचआर) प्रशिक्षण, वरिष्ठ प्रबंधन की टीम ने एक साथ आयोजित की और डेल लर्निंग परिषदों की एक श्रृंखला। कॉर्पोरेट समूह के छह प्रमुख तत्व शामिल हैं: कॉर्पोरेट और क्षेत्रीय संचालन वैश्विक शिक्षा योजना, वित्तीय प्रबंधन और रिपोर्टिंग, और इस प्रक्रिया को और बुनियादी ढांचा। डेल लर्निंग सर्विसेस शिक्षण डिजाइन सेवाओं और परामर्श। डेल लर्निंग प्रौद्योगिकी सेवाओं नया सीखने प्रौद्योगिकियों का तेजी से वितरण सक्षम बनाता है। शिक्षा सेवा इवेंट मैनेजमेंट, विक्रेता प्रबंधन, पंजीकरण, सुविधाओं, और प्रशासनिक सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला संभालती है। नई उत्पाद प्रशिक्षण समूह - बिक्री और तकनीकी समर्थन के लिए कोर प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करता है। कार्यक्रम प्रबंधन कार्यालय रणनीति विकसित और रणनीतिक पहल का समर्थन करने के लिए वैश्विक पाठ्यक्रम के साथ उन्हें संरेखित करता है। साल दर साल से फोकस शिफ्ट के विशिष्ट क्षेत्रों कारोबार की जरूरत पर आधारित है। कारपोरेट समूह वे अभी भी प्रबंधन की बैठकों, संचालन समीक्षा, और वैश्विक रणनीति सत्र में हिस्सा लेने के लिए भले ही, लेकिन विपणन या ग्राहक सेवा संगठनों के लिए रिपोर्ट करने के लिए मानव संसाधन, कुछ समूहों को रिपोर्ट करता है। इस संगठनात्मक संरचना, भाग में, डेल की अति विकास की स्थिति के लिए एक प्रतिक्रिया है। कंपनी के प्रशिक्षण चार्टर पुनर्मूल्यांकन किया गया था, समय डेल विश्वविद्यालय के आसपास संशोधित करने और इस तरह शामिल करने के लिए डेल लर्निंग नाम दिया गया था: शिक्षा आधारित व्यापार-मुद्दा होना चाहिए शिक्षा संभव के रूप में लागत प्रभावी और समय प्रभावी रूप से किया जाना चाहिए व्यापार प्रबंधकों को अपने स्वयं के प्रशिक्षण निवेश के प्रबंध करने के आरोप में होना चाहिए शिक्षा लचीला और पैमाने पर करने में सक्षम होना चाहिए सभी प्रशिक्षण योग्यता के आधार पर किया जाना चाहिए सभी शिक्षण, अभी पर्याप्त बस में समय होना चाहिए शिक्षार्थियों नियंत्रण में होना चाहिए लर्निंग सॉल्यूशंस सीमित शैल्फ जीवन है और उसी के अनुसार व्यवहार किया जाना चाहिए लर्निंग हर जगह होता है, इसलिए हमारा दायित्व संगठन में यह लाभ उठाने के लिए है शिक्षा समारोह डेल के बौद्धिक पूंजी के लिए उपयोग बनाने चाहिए इस तरह के एक चार्टर की स्थापना के साथ ही कंप्यूटर व्यवसाय की प्रकृति प्रौद्योगिकी सक्षम सीखने की दिशा में एक आक्रामक ले लेने के लिए डेल मजबूर किया है। नियंत्रण में शिक्षार्थियों डाल करने के क्रम में, यह सीखने के समाधान के लिए उन्हें हर समय उपलब्ध हो, साथ ही उन्हें वे जानने के लिए और क्या जब नियंत्रित करने में सक्षम किया जा रहा है कि आवश्यक था। कम तकनीकी समाधान संभव है कि, हालांकि, कक्षा सीखने कभी नहीं कर सकता बनाया है। प्रौद्योगिकी सर्वव्यापी और काम का एक स्वाभाविक हिस्सा सीखने बना दिया है।



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